मैगी स्प्रिंग रोल रेसिपी इन हिंदी, इंडियन फूड मेड ईजी | Maggi Spring Roll Recipe in Hindi by Indian Food Made Easy

मैगी स्प्रिंग रोल बहुत ही अलग और स्वादिष्ट स्नैक हैं, ये बाहर से खस्ता और अंदर से नरम होते हैं। ये सभी सामग्री मैगी स्प्रिंग रोल रेसिपी के लिए हैं। 

मैगी स्प्रिंग रोल रेसिपी इन हिंदी, इंडियन फूड मेड ईजी | Maggi Spring Roll Recipe in Hindi by Indian Food Made Easy
मैगी स्प्रिंग रोल रेसिपी इन हिंदी, इंडियन फूड मेड ईजी | Maggi Spring Roll Recipe in Hindi by Indian Food Made Easy

मैगी स्प्रिंग रोल रेसिपी के लिए सबसे पहले मिक्सिंग बाउल में 1 कप सभी उद्देश्य का आटा डालकर कुचला हुआ चौथाई चम्मच डालें। अजवाइन के बीज में चौथाई चम्मच काली मिर्च पाउडर डालकर चौथाई चम्मच नमक मिलाएं और अच्छी तरह से मिलाएं। दो चम्मच रिफाइंड तेल डालें। पानी का उपयोग करके आटा गूंध लें। 

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि इस चैनल पर बना भारतीय भोजन आसान है, हम सभी आटे के आटे को कम से कम इस्तेमाल करने की कोशिश करते हैं। संभव है लेकिन चूंकि हमें स्प्रिंग रोल के लिए पतली चादरें रोल करने की आवश्यकता है, इसलिए हमें इसके लिए सभी आटे के आटे का उपयोग करने की आवश्यकता है। 

हम इस गूंथे हुए आटे पर थोड़ा सा लागू करेंगे और इसे अभी के लिए दूर रख देंगे। अब हम मैगी स्प्रिंग रोल के लिए स्टफिंग बनाएंगे। जो एक गर्म पैन में स्पष्ट मक्खन का एक चम्मच जोड़ते हैं यदि आप चाहें, तो आप किसी भी खाना पकाने के तेल का उपयोग कर सकते हैं जब तेल गरम होता है तो 1 कटा हुआ हरी मिर्च जोड़ें और एक कटा हुआ प्याज भूनें एक कटा हुआ शिमला मिर्च चौथाई चम्मच नमक चौथाई चम्मच गरम मसाला का चम्मच क्वार्टर पाउडर अमचूर पाउडर में एक चम्मच टमाटर केचप मिलाएं और अच्छी तरह से मिलाएं। अब हम मैगी नूडल्स का एक पैकेट डालेंगे। इसमें 1 + 1/2 कप पानी मिलाएं। 

मैगी मसाला को मैगी नूडल्स के पैकेट के साथ मिलाएं। गर्म पानी में नरम हो जाओ, सब कुछ अच्छी तरह से मिलाएं और थोड़ा सा समय बचाने के लिए ढक कर पकाएं। हमें इसे तब तक पकाने की ज़रूरत है जब तक कि सारा पानी सूख न जाए। दो से तीन मिनट पकाने के बाद, मैगी स्प्रिंग रोल की स्टफिंग तैयार है। ठंडा करने के लिए अब हम पहले से तैयार किए गए आटे के साथ स्प्रिंग रोल के लिए चादरें बनाएंगे। तैयार आटे को चार बराबर भागों में विभाजित करें। इन बॉल्स को सूखे आटे से रोल करें। स्प्रिंग रोल की शीट बनाने के लिए हम दो शीटों को एक साथ पकाएंगे, जिसके लिए एक और रोल तैयार करें। गेंद उसी तरह से लागू करें जो आपके पास कुछ स्पष्ट मक्खन या किसी भी खाना पकाने के तेल को लागू करें और यह चारों ओर फैलता है यह महत्वपूर्ण है, इसलिए दोनों परतों को विभाजित करना आसान होगा किनारों को याद न करें कुछ सूखे आटे को छिड़क दें अन्य रोल किए हुए रोटी को शीर्ष पर रखें दोनों को एक साथ घुमाते हुए किनारों को भी पतला कर लें। जितना अधिक हम उन्हें पतला रोल करेंगे उतना ही बेहतर परिणाम होगा। अब हम उन्हें गर्म तवे पर पकाएंगे। 

जब आप इन सफेद धब्बों को शीर्ष पर देख सकते हैं और दूसरी तरफ से भी पका सकते हैं जब यह जैसा दिखता है यह, यह पकाया जाता है और अब हम इसे गर्म तवे से हटा देते हैं क्योंकि हमने बीच में तेल लगाया है, उन्हें मैगी स्प्रिंग स्प्रिंग रोल बनाने के लिए एकदम सही पतली चादरों को विभाजित करना बहुत आसान होगा। 

अब हम पहले से तैयार मैगी स्टफिंग को जोड़ें और कसकर रोल करें इन चादरों के पतले होने के बाद से, इन्हें रोल करना आसान होगा। यदि चादरें थोड़ी मोटी हैं, तो वे लुढ़क सकती हैं, रोल करते समय हम आटे का पेस्ट लगा देंगे, ताकि पेस्ट चिपक जाए। 

फ्राइंग इस पेस्ट को बनाने के लिए हमने कुछ पानी को कुछ सभी आटे के आटे में मिलाया। एक परफेक्ट स्प्रिंग रोल तलने के लिए तैयार है। इन मैगी स्प्रिंग रोल को गर्म पैन में थोड़ा सा कुकिंग ऑयल डालें। हम इन मैगी स्प्रिंग रोल को तलने के लिए डाल देंगे जब तेल ऊपर चढ़ जाएगा। सील की गई साइड को पहले नीचे रखते हुए भूनेंगे, इसलिए टी हैट स्टफिंग को तुरंत बंद किया जा सकता है। लगभग 3 से 4 मिनट तक भूनने के बाद, जब वे सुनहरे भूरे रंग के हो जाएँ तो ये तैयार हैं इन्हें एक अब्सॉर्बिंग पेपर पर निकाल लें ताकि सारा अतिरिक्त तेल सोख लिया जा सके। 

मैगी स्प्रिंग रोल रेसिपी इन हिंदी, इंडियन फूड मेड ईजी | Maggi Spring Roll Recipe in Hindi by Indian Food Made Easy
 Maggi Spring Roll Recipe in Hindi by Indian Food Made Easy
हम बची हुई मैगी स्प्रिंग रोल को तल लेंगे इसी तरह से हम इन क्रिस्पी स्प्रिंग रोल को काटेंगे और परोसेंगे। इन स्वादिष्ट मैगी स्प्रिंग रोल को टोमेटो केचप के साथ परोसें। यह एक स्वादिष्ट स्नैक है, जो सभी को पसंद आता है, इसलिए आप इस रेसिपी को ट्राई करें धन्यवाद.

Previous
Next Post »

1 Comments:

Click here for Comments
Unknown
admin
August 3, 2021 at 1:21 AM ×

unique recipe and explained in very easy steps

Congrats bro Unknown you got PERTAMAX...! hehehehe...
Reply
avatar