मजेदार स्वाद वाले कबाब पराठा रेसिपी को जरुर बनाना सीखें | Kabab paratha recipe in Hindi

मजेदार स्वाद वाले कबाब पराठा रेसिपी को जरुर बनाना सीखें | Kabab paratha recipe in Hindi

 

मजेदार स्वाद वाले कबाब पराठा रेसिपी को जरुर बनाना सीखें

सुबह का नाश्ता हो या फिर शाम का नाश्ता Kabab paratha recipe in Hindi दोनों समय एक मजेदार स्वाद की recipe होती है जिसे खाने में बहुत मजा आता है. कबाब को बहुत तरीके से बना कर खाया जाता है और इसकी veg और non veg दोनों तरह की recipes अपने आप में एक कमाल के स्वाद की recipe होती है.

कबाब खाने का चलन पहले उतना ज्यादा नही था लेकिन बीतते समय के साथ लोगों को नये नये स्वाद की recipes try करना अच्छा लगता है और ऐसे में कबाब बना कर उसे पराठो के साथ लगाकर Kabab paratha recipe in Hindi बनाना सबको बहुत पसंद आता है.

Kabab paratha recipe in Hindi स्वाद में जितना लाजवाब होता है यह सेहत के लिहाज से भी उतना ही शानदार होता है. कबाब को आप अपने मनपसंद सब्जियों के mixture के साथ पीस कर बना सकते है या फिर अगर आपको non veg बनाना है तो chicken या मटन या अंडे को पीस कर इसके कबाब बना सकते है.

कबाब स्वाद में बहुत ही लाजवाब होता है और इसे लोग अक्सर ही बाहर से लाकर या बाहर जाकर खाना पसंद करते है लेकिन इस तरह से बाहर का खाना उतना सेहतमंद नही रहता है. इसके लिए आप इसे घर पर ही बनाये और इसके कमाल के स्वाद का लुत्फ़ उठाये.

कबाब एक बार जो कोई भी खा लेता है वह इसके स्वाद का कायल हो जाता है और हमारी website पर आप तमाम तरह के कबाब recipes को बनाना सिख सकते है जिसे हम इस recipes के निचे links देंगे जिस पर क्लिक कर के आप अलग अलग कई तरीके के कबाब recipes को बनाना सिख सकते है.

तो चलिए दोस्तों आइये देखते है कैसे हम आसानी से घर पर Kabab paratha recipe in Hindi बनायेंगे.

Ingredients

  • 500 ग्राम boneless chicken
  • 1 कप चना दाल
  • 1 चम्मच शाबूत जीरा
  • 8 लौंग की कलियाँ
  • 10 काली मिर्च के दाने
  • 1 चम्मच chilli flakes
  • 2 inch दालचीनी का टुकड़ा
  • 2 चम्मच शाबूत धनिया
  • 1 चम्मच अजवाईन
  • 3 शाबूत लाल मिर्च
  • 1 कप पानी
  • 1 चम्मच लहसुन कुटी हुई
  • 2 हरी मिर्च कटी हुई
  • 1/2 कप ताजा धनिया का पत्ता कटा हुवा
  • 1/2 कप पुदीना का पत्ता कटा हुवा
  • 2 + 1 अंडे

Method

Step 1

1 कप चना दाल को एक बर्तन में भरपूर पानी के साथ भिगो कर रख दे और इसे 30 से 40 मिनट तक भिगो कर रहने दे. 30 मिनट बाद इसे पानी से अलग कर ले और एक सूखे बर्तन में निकाल कर रख ले.

Step 2

एक pressure cooker ले और इसमें तेल डालकर गर्म करे. तेल जब यह अच्छे से गर्म हो जाए तो इसमें शाबूत जीरा, लौंग, काली मिर्च, दालचीनी, शाबूत धनिया, अजवाईन, शाबूत लाल मिर्च और chilli flakes डालकर लगातार चलाते हुए 1 से 2 मिनट तक मध्यम आंच पर भुने.

Step 3

अब चना दाल को cooker में डालकर खूब अच्छे से mix कर ले. अब इसमें boneless chicken को नमक के साथ डाले और चलाते हुए इसे मिला ले और इसमें जरुरत के अनुसार पानी मिला कर धीमी आंच पर इसे पकाए. इसे धीमी आंच पर तब तक पकाए जब तक की chicken एकदम पक कर soft ना हो जाए और पानी पूरी तरह से ख़त्म हो जाए. जब chicken पक जाए तो इसे cooker में से बाहर निकाल कर ठंडा होने के लिए रख दे.

Step 4

ठंडा होने के बाद इसे food processor या mixer में डालकर इसे गाढ़ा पेस्ट बना ले और पानी बिलकुल भी ना मिलाये. पेस्ट को एक बर्तन में रख ले और इसमें धनिया की पत्ती, पुदीना की पत्ती, हरी मिर्च और लहसुन डालकर mix कर ले. 2 अन्डो को फोड़ कर mixture में डाले और एक बार फिर सभी सामग्री को अच्छे से mix कर ले. 1 अंडे को bowl में फोड़ कर डाल ले जिसे हम कबाब बनाते समय use करेंगे.

Step 5

अपने हथेलियों की मदद से थोड़े थोड़े mixture में से लेकर इसे गोलाकार या अपने पसंद के आकार के कबाब बना ले. तवा को आंच पर चढ़ाये और तेल डालकर गर्म करे फिर मध्यम आंच पर कबाब को अंडे के पेस्ट में डुबो कर तवा पर डाले. इसे पलट कर पकाते हुए दोनों साइड्स से golden brown color में आ जाने तक पका ले. ऐसे ही बाकी बचे हुए कबाब भी बना ले.

Step 6

आटा गूँथ कर रोटियों का shape दे कर इसे तवा पर तेल डालकर दोनों साइड्स से golden color में आने तक इसे पका ले. पहले से तैयार कबाब को बीच में रखे और पराठे को फोल्ड कर ले. और पराठे को दबा कर mixture को पराठे के चारो तरफ हो जाने दे. ऐसे ही बाकी बचे हुए कबाब पराठा बना ले.
लीजिये तैयार है हमारा गर्मागर्म कबाब पराठा recipe. इसे tomato ketchup या sauce के साथ serve करे.

कबाब snacks या फिर नाश्ते के तौर पर खाने में सबसे ज्यादा पसंद किये जाने वाला dish है जिसे हर कोई बड़े ही चाव के साथ खाता है और हमारे website पर आपको बहुत तरह के कबाब recipes बनाने का मौका मिलेगा.

कबाब स्वाद में जितने लाजवाब होते है इनको लगा अलग कई तरीको से बना कर खाया जाता है. मुझे Dahi ke kabab recipe in Hindi बहुत ज्यादा पसंद है क्युकी यह स्वाद में बहुत ही कमाल के होते है. आपको अगर लगता है कबाब सिर्फ non veg recipes में आते है तो फिर आप बिलकुल ही गकत है क्युकी veg कबाब भी कमाल के स्वाद के होते है जिनमे से कुछ के links हम आपको निचे दे रहे है.

Veg kabab paratha recipe in Hindi

Hara bhara kabab recipe in Hindi

Veg kabab recipe in Hindi

कबाब की non veg recipes तो हर किसी के द्वारा पसंद की जाती है जिसके स्वाद के लुत्फ़ हर कोई उठा सकता है. अगर आपको non veg खाना पसंद है तो फिर आप कबाब की अलग अलग बहुत तरह की recipes बना कर खा सकते है.

हमारे website पर आपको कबाब की सभी तरह की recipes मिल जायेगी जिसे मैंने बहुत ही आसान और उतनी ही स्वादिष्ट तरीके से बनाना सिखाया है जिसे बना कर खाने से आप इसके कमाल के स्वाद के लुत्फ़ उठा सकेंगे साथ ही किसी को भी अपने हाथ के हुनर से चौंका भी सकते है.

Previous
Next Post »