सोन पापड़ी रेसिपी | Soan papdi recipe in Hindi

Soan papdi recipe in Hindi

दिल खुश हो जायेगा जब खायेंगे सोन पापड़ी रेसिपी को

कुछ recipes होती ही ऐसी है की जिसे कह कर एकदम दिल खुश हो जाता और इन्ही में से एक बेहद स्वादिष्ट Soan papdi recipe in Hindi भी है. इसे बनाना जितना आसान है इसका स्वाद उतना ही शानदार होता है. इसे जो कोई भी एक बार खा लेता है वह इसे बार बार खाना चाहता है.

अगर आपको वाकई कुछ अच्छी recipes खाने का शौक है तो फिर आपको Soan papdi recipe in Hindi जरुर बनाना सीखना चाहिए. अगर आपको Soan papdi recipe in Hindi बनाने आता है तो भी हमारे website पर इसकी recipes आपको बहुत ही अलग जागेगी और यह लाजवाब स्वाद की recipe भी होती है.

अगर आपको कुछ अच्छा खाना है या फिर कुछ हलके तौर पर खाने का मन है तो फिर आप जब चाहे Soan papdi recipe in Hindi को बना कर खा सकते है. यह स्वाद में जितना शानदार होता है इसको खाने में भी उतना ही मजा आता है.

बच्चे हो या बूढ़े हर उम्र के लोगो को Soan papdi recipe in Hindi बहुत पसंद आती है. आप इसे ज्यादा मात्रा में भी बना सकते है क्युकी यह लम्बे समय तक खराब नही होती है. इसे आप अपने guests को भी serve कर सकते है. इसे अगर आपने बना लिया तो जो कोई भी इसके स्वाद का लुत्फ़ लेगा वह आपके हाथों का तरीक करते नही थकेगा.

मुझे आशा है की आपको Soan papdi recipe in Hindi बनाना जरुर पसंद आएगा. तो चलिए दोस्तों सीखते है बनाना Soan papdi recipe in Hindi.

Ingredients

  • 1 1/4 कप बेसन
  • 1 1/4 कप मैदा
  • 250 ग्राम घी
  • 2 1/2 कप चीनी
  • 2 चम्मच दूध
  • 1/2 चम्मच छोटी इलायची पाउडर
  • 1 1/2 कप पानी

Method

Step 1

एक bowl में बेसन और मैदा को डाले और इसे अच्छे से mix कर ले.

Step 2

एक बड़े से बर्तन में घी डालकर गर्म करे और जब यह पिघल जाए तो धीमी आंच पर बेसन और मैदा के mixture को चलाते हुए fry जब तक की यह golden brown color में ना आ जाये. यह जैसे ही color change करे इसे एक बर्तन में निकाल कर ठंडा होने के लिए रख दे और एक बार अच्छे से चला कर छोड़ दे.

Step 3

एक भगौने में चीनी, दूध और पानी डालकर इसे उबाले और यह इसे गाढ़ा होने के लिए मध्यम आंच पर बीच बीच में चलाते हुए पकाए. यह जब गाढ़ा होने लगे तब आंच को बंद कर दे और इसे लगातार चलाते हुए अच्छे से चासनी बना ले.

Step 4

जब चासनी हल्का ठंडा हो जाए तो इसे बेसन और मैदा के mixture में डाल दे और इसे खूब अच्छे से फेंटे जिससे चासनी बेसन मैदा के mixture से अच्छे से घुल जाए.

Step 5

एक थाली पर हल्का सा घी पोत ले फिर mixture को थाली पर डाले और इलायची पाउडर छिड़क ले और इसे 1 inch मोटा बेल ले. इसे अपने हथेली से एक बार दबा कर fit कर दे. इसे अब ठंडा होने के लिए छोड़ दे और 1 inch के वर्गाकार आकार में काट ले. इसे plastic पेपर में लपेट कर रख ले और airtight container में डाले और जब जी करे निकाल कर इसके स्वाद का लुत्फ़ उठाये.

Dessert recipes की हमने पहले भी कई तरह की recipes बना कर खायी है जो स्वाद में बहुत ही कमाल की होती है और इसे घर पर बनाने का भी अपना ही मजा है. वैसे तो लोग Dessert recipes को घर पर बनाना पसंद नही करते है लेकिन एक बार आपने इसे बना लिया फिर आप कभी बाज़ार का रुख नही करेंगे.

Dessert recipes अपने लाजवाब स्वाद के लिए जानी जाती है और इसे खाने का भी अपना ही मज़ा है. मुझे Dessert recipes बनाना बहुत पसंद है और मैं अपने website पर बहुत तरह की Dessert recipes बनाने की विधि share की हुई है.

आपको अगर Dessert recipes बनाना पसंद है तो फिर आप इसे जब चाहे चुटकियों में बना सकते है और इसके स्वाद का लुत्फ़ उठा सकते है. हमने अपने website पर कई तरह की Dessert recipes आपके लिए डाली हुई है. निचे दिए गये अपने पसंद के Dessert recipes के लिंक पर क्लिक कर के इसे आप बनाना सिख सकते है.

Gajar ka halwa in Hindi

Milk cake recipe in Hindi

Petha banane ki vidhi

How to make carrot halwa in pressure cooker

हलवा हमारे देश में सुबह हो या शाम नाश्ते के तौर पर बड़े ही पसंद के साथ खाया जाता है और इसे बनाना भी बहुत आसान होता है. हलवा हर को बड़े ही चाव के साथ खाता है. हमारे website पर आपको बहुत तरह की हलवा recipes मिल जायेगी जो कमाल के स्वाद के साथ साथ बहुत ही सेहतमंद भी है जिसे बना कर आपको बिलकुल मजा आ जायेगा.

निचे दिए गये links पर क्लिक कर के इसे आप जब चाहे बना कर खा सकते है. इसके लिए सिर्फ आपको निचे दिए गये links पर बस क्लिक करना है.

rasgulla recipe in hindi

Rogan Josh recipe in Hindi

fish recipe in hindi

motichur ke laddu recipe

हमारी आज की Soan papdi recipe in Hindi भी एक बहुत ही लाजवाब स्वाद की recipe है जिसे बना कर आपको बहुत अच्छा लगेगा. यह अच्छे स्वाद के साथ साथ एक सेहतमंद dessert भी है. यह आपको कैसी लगी हमे निचे comment में लिख कर बताये.

 

Previous
Next Post »