घर का बना मोतीचूर लड्डू रेसिपी | motichur ke laddu recipe

motichur ke laddu recipe

 

मजा आजायेगा घर का बना मोतीचूर लड्डू रेसिपी खा कर

मिठाइयों की जब बात हो तो हर किसी के दिमाग में तमाम तरह की मिठाइयां याद आती है लेकिन मेरे मन में motichur ke laddu recipe मुझे तुरंत दिमाग में आ जाता है. motichur ke laddu recipe एक बहुत ही नायाब स्वाद की मिठाई है जिसको किसी के परिचय की जरुरत नही है.

मोतीचूर लड्डू बनाने का तरीका भी बहुत अलग होता है जिसे एक बार खाने के बाद हर कोई इसे बार बार खाना चाहता है. मेरे बेटे को मोतीचूर के लड्डू बहुत ज्यादा पसंद है और इसके पीछे वो दीवाना है. मुझे मोतीचूर लड्डू बनाने में बहुत मजा आता है. इसको बनाना जितना आसान है इसका स्वाद उतना ही कमाल का होता है.

मुझे motichur ke laddu recipe इसलिए भी पसंद है क्युकी इसे एक बार बना कर मैं बहुत दिनों तक इसे fridge में रख कर जब जी करे तब खा सकते है. घर पर guests आये तो भी आप motichur ke laddu recipe को उन्हें serve कर सकते है. यह दिखने में भी बहुत ज्यादा मनभावन लगता है और इसका लजीज स्वाद तो मुंह में जाते ही गज़ब का flavor ऐड कर देता है जिसे खाने का अपना ही मज़ा है.

motichur ke laddu recipe लड्डू की सभी recipes में सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है जिसको खाने में ही नही बल्कि यह स्वाद में भी लाजवाब होती है. हमारे यहाँ त्यौहार आदि पर मैं motichur ke laddu recipe बनाना बहुत पसंद करती हूँ. चूँकि यह आसानी से बन जाता है और घर का बना हुवा लड्डू बहुत सस्ता भी होता है इसलिए मुझे यह घर पर बनाना ही पसंद है.

अगर आप कुछ और मिठाइयों की recipes सीखना चाहते है तो motichur ke laddu recipe को सिखने के बाद निचे आप बहुत तरह की मिठाइयों की recipes के लिंक पा जायेंगे जिस पर क्लिक कर के आप use बना सकते है.

अभी चलिए सीखते है हमारी आज की बेहद स्वादिष्ट motichur ke laddu recipe की बनाने की विधि.

Ingredients

  • 2 1/2 कप बेसन
  • 1 1/2 कप दूध
  • 1 1/3 कप चीनी
  • तलने के लिए घी
  • 1/2 चम्मच खाने का नारंगी रंग
  • 1 चम्मच छोटी इलायची
  • 10 बादाम के दाने
  • 10 पिस्ता के दाने

Method 

Step 1

एक बर्तन में 3 कप पानी और चीनी डालकर आंच पर चढ़ाए और इसमें उबाल आने का इन्तेजार करे. इसमें जैसे ही उबाल आये आंच को मध्यम कर दे और गाढ़ा चासनी बनने तक इसे पकाते रहे. जब यह गाढ़ा होने लगे तो इसमें दूध डाल दे और नारंगी रंग मिला कर mix कर ले. अब चासनी को अलग रख दे.

Step 2

एक bowl में बेसन डाले और इसमें थोड़ा सा नारंगी color मिला ले. इसमें थोड़ा थोड़ा पानी डालते हुए इसे अच्छे से गूँथ ले. इसे अच्छे से गूँथ ले जब तक की यब बिलकुल soft गूँथ कर तैयार नही हो जाता है. इसे ढँक कर अलग कर दे.

Step 3

कढ़ाही को आंच पर चढ़ाये और इसमें घी डालकर इसे पिघल जाने दे. जब यह पूरी तरह पिघल चूका हो और गर्म हो तब हम इसमें बेसन के mixture को छेद वाली कड़छल के ऊपर रगड़ते हुए बूंदी बन कर इसे कढ़ाही में गिरने देंगे. और इसे चलाकर 2 से 3 मिनट तक पकाएंगे फिर निकाल कर अलग रख लेंगे. ऐसे ही बाकी बचे बेसन के mixture से बूंदी बना लेंगे.

Step 4

बूंदी जब सब बन जाए तो हम इसे चासनी में डालेंगे और चासनी और इलायची को जब बूंदी अच्छे से absorb कर ले इसके लिए हम इसे अच्छे से चासनी में चला लेंगे. इस mixture को 25 बराबर बराबर या अपने पसंद के size के अनुसार इसे बाँट लेंगे. इसे अपने हथेली पर हल्का सा तेल या घी लकागर हम मोतीचूर के लड्डू गोलाकार या अपने पसंद के आकार में ढाल लेंगे. इसके ऊपर पिस्ता और बादाम को कूट कर garnish कर लेंगे.
इसे गर्मागर्म serve करे या फिर ठंडा हो जाने के बाद यह आप पर निर्भर है
 

Dessert recipes की हमने बहुत तरह की recipes अपने website पर डाल रखी है जिसे सिख कर इसे आप बड़े ही आसानी से अपने घर पर ही बना सकते है. उसका स्वाद इतना जानदार होता है की एक बार अगर आप इसे बना लेंगे फिर दुबारा कभी मिठाई खाने लिए बाज़ार नही जायेंगे.

वैसे तो मिठाइयां अपने लाजवाब स्वाद के लिए जानी जाती है लेकिन Dessert recipes की सबसे खास recipe मुझे कोई लगती है तो है गाज़र का हलवा. यह स्वाद में बहुत ही लाजवाब होता है जिसे एक बार जो खा ले वो इसे बार बार खाना चाहता है. सर्दियों में कोई भी party हो या function हो इसके बीना वह अधुरा ही रहता है.

तो दोस्तों अगली बार कुछ मीठा खाने का मन करे तो आपको सिर्फ मेरे website पर आने की जरुरत है जिसके स्वाद का लुत्फ़ उठा कर आपको मज़ा ही आ जायेगा. आपकी सुविधा के लिए हम निचे आपको Dessert recipes के कुछ अच्छे स्वाद की recipe के लिंक दे रहे है जिस पर क्लिक कर के आप इसे बनाना सिख सकते है.

Gajar ka halwa in Hindi

Milk cake recipe in Hindi

Petha banane ki vidhi

How to make carrot halwa in pressure cooker

सुबह के नाश्ते में हलवा सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है. चूँकि यह आसानी से चुटकियों में बन जाता है इसलिए लोग अक्सर जब भी कुछ हल्का खाने का मन करता है तो बीना कुछ सोचे समझे हलवा recipes बनाना पसंद करते है.

आपके लिए हम कुछ बहुत ही स्वादिष्ट हलवा की Dessert recipes के links आपको निचे दे रहे है जिस पर क्लिक कर के आप इसे जब चाहे तब बना सकते है. इसका स्वाद एक बार चखने के बाद आपको किचन से लगाव सा हो जायेगा.

Papite ka halwa

Aloo ka halwa recipe in Hindi

 Lauki ka halwa 

Jackfruit halwa recipe

हमारी आज की motichur ke laddu recipe किसी के परिचय की मोहताज नही क्युकी इसका कमाल का स्वाद का लुत्फ़ हर कोई बड़े ही दिल से उठाना चाहता है. मुझे motichur ke laddu recipe बनाना बहुत पसंद है और इसे मैं बाज़ार से भी ज्यादा स्वादिष्ट बना लेती हूँ.

आशा करती हूँ आपको मेरी आज की motichur ke laddu recipe पसंद आयेगी और आप अपने comment हमे निचे लिख कर दे सकते है.

Previous
Next Post »