Indian Curries and Gravies | भारतीय मुद्राएँ और ग्रेवीज़ | thehindirecipes

 Indian Curries and Gravies | भारतीय मुद्राएँ और ग्रेवीज़ | thehindirecipes

इंडियन करी अपने चटपटे और तीखे स्वाद के लिए दुनिया भर में मशहूर है। आम तौर पर यह महसूस किया जाता है कि करी तैयार करना मुश्किल है।

यदि सही व्यंजनों के साथ उचित सामग्री का उपयोग किया जाता है, तो करी और ग्रेवी एक भारतीय भोजन को पूर्ण बनाते हैं।

असंख्य सब्जियों के बीच भारतीय करी और ग्रेवी के लिए व्यंजनों का एक संग्रह भारत के विभिन्न हिस्सों से यहां शामिल किया गया है.

Indian Curries and Gravies | भारतीय मुद्राएँ और ग्रेवीज़ | thehindirecipes
Indian Curries and Gravies | भारतीय मुद्राएँ और ग्रेवीज़ | thehindirecipes







सब्जी की फसलें:

आलू पालक

    3 कप कटा हुआ पालक
    कटा हुआ ठीक 2 बड़े प्याज
    2 बड़े आलू उबले और छिलके वाले
    1 टमाटर कद्दूकस किया हुआ
    2 हरी मिर्च
    1 "टुकड़ा अदरक
    1 चम्मच। नींबू का रस
    1/2 छोटा चम्मच। गेहूं या अन्य आटा
    1 चम्मच। लाल मिर्च पाउडर
    1 चम्मच। दालचीनी-लौंग पाउडर
    1/4 चम्मच। हल्दी पाउडर
    1/2 टीस्पून जीरा
    2 चुटकी हींग
    1/2 छोटा चम्मच। गरम मसाला
    1/2 बड़ा चम्मच। मक्खन
    4 बड़े चम्मच। घी
    नमक स्वादअनुसार

धुले हुए पालक को एक पैन में डालें, बहुत कम पानी (सिर्फ एक छिड़क) और एक चुटकी नमक डालें। ढक कर 2 मिनट तक तेज आंच पर उबालें। जल्दी से ठंडा करें, या एक कोलंडर में बहते पानी के नीचे रखें। मिक्सर में डालें, हरी मिर्च डालें और एक मिनट तक चलाएं। थोड़ा मोटे रखें, बहुत चिकना न करें। एक तरफ रख दो। आलू को बड़े टुकड़ों में काट लें। घी गरम करें और आलू को हल्का भूरा होने तक भूनें। आलू को सूखा लें, अलग रख दें।


उसी गर्म घी में जीरा डालें। अदरक, प्याज जोड़ें और बहुत निविदा तक भूनें। टमाटर डालें और दो मिनट तक भूनें। सभी सूखे मसाले डालकर घी के अलग होने तक भूनें। पालक और आलू डालें। जब यह फिर से उबलता है तो आटे को छिड़कें और अच्छी तरह से हिलाएं। 2-3 मिनट के लिए उबाल लें। नींबू का रस जोड़ें। एक छोटे सॉस पैन में गर्मी मक्खन की सेवा करने से पहले और हींग जोड़ें। सब्जी पर डालो और धीरे मिश्रण। नान या पराठे या चावल के साथ गरमागरम परोसें।

नवरत्न कुर्मा (कोरमा)

    1 छोटा मीठा चूना
    1 छोटा सेब
    1 केला
    2 स्लाइस अनानास
    10-15 काजू
    20 किशमिश
    सजावट के लिए 2 चमकता हुआ चेरी
    1 चम्मच। धनिया कटा हुआ
    1 चम्मच। घी
    2 कप मटर उबला हुआ
    1 बड़ा गाजर कटा हुआ और उबला हुआ
    1/2 कप टमाटर सॉस
    1/4 कप दही
    1/4 कप मलाई (क्रीम)
    3 बड़े चम्मच। मक्खन
    नमक स्वादअनुसार

सूखा मसाला: 1 चम्मच। जीरा
2 चम्मच। खुश्खुस (खसखस)
1 चम्मच। इलायची

गीला मसाला: 1 बड़ा प्याज
1/4 कप नारियल कटा हुआ
3 हरी मिर्च


सूखे और गीले मसालों को अलग-अलग पीस लें। सभी फलों को बारीक काट लें। घी को गरम करें और काजू को तलें, निकाल लें और अलग रख दें। घी और गर्मी में मक्खन डालें, गीला मसाला डालें और 2 मिनट के लिए भूनें। सूखा मसाला और नमक डालें और 2 और मिनट भूनें। गाजर और मटर डालें, साथ में दही और क्रीम मिलाएँ और ग्रेवी में मिलाएँ। थोड़ा गाढ़ा होने दें, फल, काजू और किशमिश डालें और ग्रेवी के गाढ़ा होने तक उबालें और चर्बी अलग हो जाए। कसा हुआ पनीर, धनिया और कटा हुआ चेरी से गार्निश करें। नान, रोटी या पराठे के साथ गर्मागर्म सर्व करें।

पालक पनीर

    पालक - 500 ग्राम
    प्याज - 5 मध्यम आकार
    लहसुन - 2-3 गुच्छे
    खाना पकाने का तेल - 6-7 टेबलस्पून
    कमीन बीज - 1 बड़ा चम्मच
    पनीर - 150-200 ग्राम
    नमक स्वादअनुसार
    गरम मसाला, गीरा पाउडर, मिर्च पाउडर -1 / 2 चम्मच प्रत्येक

पालक को पानी में पकाएं। पानी को छान लें और फिर पालक के पत्तों की प्यूरी बनाएं। 4 प्याज को बारीक काट लें और पारदर्शी होने तक तलें। दूसरे प्याज और लहसुन के गुच्छे को बारीक पीस लें। इस पेस्ट को सैनेटेड प्याज में मिलाएं। प्यूरी और मसाला पाउडर भी मिलाएं। यदि आवश्यक हो तो थोड़ा पानी डालें। एक या दो मिनट के लिए उबालें। पनीर को वांछित आकार के क्यूब्स में काट लें (अधिमानतः बहुत छोटा नहीं)। सुनहरा भूरा होने तक इसे तेल में भूनें, इस पनीर को तैयार पालक में जोड़ें। चावल या रोटी के साथ गर्मागर्म सर्व करें।

गोभी कोफ्ता करी

कोफ्तों के लिए

    1/2 मध्यम आकार गोभी कटा हुआ
    2 टेबलस्पून बेसन या सभी उद्देश्य आटा
    तलने के लिए तेल
    ग्रेवी के लिए
    1 मध्यम आकार का प्याज
    अदरक का एक टुकड़ा
    1 इलायची
    1 दालचीनी छोटी छड़ी
    1 लौंग
    1 चम्मच जीरा
    1 चम्मच डानिया
    2 मध्यम आकार के टमाटर


कटे हुए गोभी को एक कटोरे में लें, आटा जोड़ें और उसी के साथ छोटे गोल गोले बनाएं। गरम तेल में बॉल्स को डीप फ्राई करें और अलग रखें। एक अलग पैन में 1 टीस्पून तेल गरम करें और उसमें बे पत्ती और पेस्ट, स्वादानुसार नमक और थोड़ी सी चीनी डालें। जब तक तेल अलग न हो जाए, पेस्ट को पकने दें। अगर पेस्ट बहुत गाढ़ा हो तो थोड़ा पानी मिला सकते हैं। आंच बंद करें कोफ्ते और कवर डालकर सर्व करें। ताजा धनिया पत्ती से गार्निश करने से पहले।

नारियल बेगन मसाला

    1/2 किलो बैंगन (छोटे आकार का)
    3-4 प्याज (बड़े टुकड़ों में कटे हुए)
    कसा हुआ नारियल के 2 चम्मच (सूखे)
    1 लहसुन
    अदरक 2 चम्मच मिर्च पाउडर
    1 चम्मच हल्दी पाउडर
    नमक स्वादअनुसार
    इमली की छोटी गांठ
    1 बड़ा चम्मच गरम मसाला पाउडर
    1 चम्मच जीरा

सभी सामग्री को मिक्सर में एक बार में पीस लें, पानी न डालें। पैन में 2 बड़े चम्मच तेल डालें और गरम करें, मिश्रण को पैन में डालें। मिश्रण को अच्छी तरह से फ्राई करें। पैन को स्टोव से लें और इसे ठंडा होने दें। बैंगन का चूरा 4 में लें, बैंगन में मिश्रण भरें। कड़ाही में 2 - 3 टेबलस्पून तेल डालें, गरम करें और फिर भरवां बैगन डालें, पकाएँ। बैगन में थोड़ा पानी डालें। आवश्यकता होने पर स्वाद के लिए गुड़ का छोटा टुकड़ा डालें। इसे 15-20 मिनट तक पकने दें। नारियल बैंगन मसाला तैयार है

स्वादिष्ट उत्तर-भारतीय धाराएँ

पूरे उत्तर भारत में लोकप्रिय करी और ग्रेवी व्यंजनों का एक बढ़ता हुआ संग्रह। आलू पालक, दम गोबी, पत्तागोभी कोफ्ता करी, नवरत्न कुर्मा, पलक पनीर, नारियल बेगन मसाला, आलू गोभी मेथी और बेगन बारथा ने यहां प्रदर्शित किया।

सरल और आसान करी रेसिपी

करी का एक संग्रह जो अभी तक बनाने के लिए सरल है, किसी भी भोजन को मसाला दे सकता है। वेजिटेबल कुर्मा, वेजिटेबल करी, भिंडी (ओकरा) करी, हरे चने की सब्जी, दही कुर्मा यहाँ हैं।

साउथ इंडियन करी और ग्रेवी रेसिपी

दक्षिण भारत से Curries और Gravies का चयन। एवियल (दही में सब्जियाँ), अधिक कोज़ाम्बु, टमाटर प्याज गोजु, पिटला, मिश्रित सब्जी, आलू वाइट स्टू, पाइनएप्पल गूज्जू, रासवांगी (कतृक्का), केले स्टेम स्टेम करी, काली मिर्च रसम यहाँ के पारंपरिक दक्षिणी व्यंजन हैं।

 Lentils , दाल, रसम:

दक्षिण भारतीय रसम रेसिपी

यहां हॉट और पाइपिंग रसम किस्मों को आज़माएं।

दाल और दाल रेसिपी

दाल और अन्य दाल से बनी विभिन्न रेसिपी। वे भारत में सबसे आम gravies हैं। उन्हें रोटी, चपाती, चावल के साथ बनाया जा सकता है। सांभर, मूंग दाल, मसूर दाल, काली दाल और राजमा यहां शामिल हैं।

विशेष दाल ग्रेवी

दाल मखनी, तूर दाल कोफ्ता, पनीर के साथ फ्राइड चना दाल, दाल पलक और दाल मसाला के विभिन्न प्रकारों से तैयार की गई अमेजिंग ग्रेवी कुछ दाल-केवल रेसिपी हैं।
विशेष / क्षेत्रीय मुद्राओं और Gravies:

गुजरात की करी रेसिपी

भारतीय राज्य गुजरात से ग्रेवी और करी का एक विशेष संग्रह। नारियल के दूध में कद्दू कोफ्ता करी, बटरमिल्क करी, सागो खिचड़ी, भरवां करेला, दही और कॉर्न करी, भरवां बैंगन मसाला, फ्राइड बैंगन करी कुछ रेसिपी हैं।

पंजाबी स्पेशल रेसिपी

पौष्टिक और स्वादिष्ट ग्रेवी और करी पंजाब के बैले बाल राज्य से। डिंगरी मटर, मेथी आलू, गोभी का डंठल करी, मटर पनीर, मसूर ढल प्याज विशेष रूप से पंजाब के व्यंजन हैं।
Previous
Next Post »