बेस्ट इंडियन लिट्टी चोका रेसिपी | Best Indian Litti Choka recipe | The Hindi Recipes

बेस्ट इंडियन लिट्टी चोका रेसिपी | Best Indian Litti Choka recipe | The Hindi Recipes
 सबसे प्रसिद्ध कुशन और बिहार, झारखंड और पूर्वी उटेर प्रदेश का इतना प्यारा भोजन। लिट्टी चोका राजस्थान की दाल बाटी की तरह लगता है लेकिन यह स्वाद के साथ-साथ रेसिपी में भी पूरी तरह से अलग है। सर्वश्रेष्ठ भारतीय लिट्टी चोका रेसिपी सत्तू, चने की दाल या चना के साथ बनाई जाती है, जिसे आलू, बैगन और टमाटर से बना चोखा और एक कटोरी पिघली हुई शुद्ध देसी घी के साथ परोसा जाता है। लिट्टी चोखा नाश्ते, दोपहर के भोजन और रात के खाने में परोसा जा सकता है और बिहार के व्यंजनों की सबसे महत्वपूर्ण व्यंजन है। पटना की सड़कों पर इसे चखने का मौका कभी न चूकें। आटा बनाने के लिए

बेस्ट इंडियन लिट्टी चोका रेसिपी | Best Indian Litti Choka recipe | The Hindi Recipes
बेस्ट इंडियन लिट्टी चोका रेसिपी | Best Indian Litti Choka recipe | The Hindi Recipes



2 कप अटा,
1 चम्मच कैरम सीड,
 2 चम्मच घी,
1 चम्मच नमक,
 आटा बनाने के लिए पानी डालें।
 सत्तू या (वैकल्पिक भुना हुआ बेसन),
1 बड़ा चम्मच अदरक,
2 चम्मच लहसुन (वैकल्पिक),
1/2 कप कटा हुआ प्याज,
1 बड़ा चम्मच कटी हुई हरी मिर्च,
1 चम्मच काला नमक,
1½ चम्मच नमक,
1 चम्मच सूखा आम पाउडर।
1 चम्मच कलोंजी,
1 चम्मच कैरम बीज,
2 चम्मच कटा हरा धनिया,
2 बड़ा चम्मच सरसों का तेल,
चोका के लिए, 4 मध्यम उबले आलू,
1 कप प्याज,
1 बड़ा चम्मच लहसुन (वैकल्पिक),
1 बड़ा चम्मच हरी मिर्च,
4 बड़ा चम्मच कटा हरा धनिया। ,
P बड़ा चम्मच अदरक,
1 चम्मच कलौंजी,
1 चम्मच काला सा,
1 चम्मच नमक,
1 चम्मच सूखा आम पाउडर,
1 बड़ा चम्मच नींबू का रस,
2 भुने हुए टमाटर 1/2 कप घी की कतरन के लिए

बर्तन जोड़ने के लिए अटा, कैरम सीड, नमक डालें और फिर घी डालकर अच्छी तरह मिलाएँ और नरम आटा बनाने के लिए थोड़ा पानी मिलाएँ। आटे को 10 मिनट के लिए गीले कपड़े से ढँक दें। चटनी बनाने की विधि गैस पर एक तार स्टैंड रखें, उस पर टमाटर डालें और उन्हें भूनें।

ताका एक ग्राइंडर में लाल मिर्च, लहसुन, 3 भुने हुए टमाटर डाले जाते हैं, फिर नमक मिलाते हैं और मिक्सर को ढंकते हैं, फिर जानते हैं चटनी तैयार है चोका बनाने की विधि आलू, प्याज, लहसुन, हरी मिर्च, धनिया, अदरक डालें और फिर कलोंजी, काला डालें नमक, सामान्य नमक, नींबू का रस, आम का सूखा पाउडर, 2 भुने टमाटर डालें और फिर अच्छी तरह मिलाएँ। लिट्टी को भरने से एक झटका लगता है, फिर सत्तू मिलाएं या फिर भुने हुए बेसन में धनिया पत्ता, हरी मिर्च, प्याज, अदरक, लहसुन डालकर काला नमक, सामान्य नमक, आम का पाउडर, कलोंजी और कैरम बीज डालें, इन सभी को अच्छी तरह मिलाएं, पैन को गरम करें।

सरसों का तेल फिर मिक्सर में तेल डालकर फिर से एक साथ मिलाएं। जानिए हम आटे पर काम करेंगे 3 भागों में बंटे हुए आटे को लें, फिर छोटी गोल बॉल बनाएं, इसे गूथें और मिक्सर भरें, फिर इसी तरह से थोड़ा दबाएं, हम जो गोल गेंद बनाते हैं, उसके साथ लिट्टी तैयार है, जानिए एक तार लें गैस पर रखें, फिर उस पर लिट्टी डाल दें, सभी तरफ से 8 मिनट तक पकाएं, उसकी सारी लिट्टी तैयार है पता है कि कुछ दरार है, फिर लिट्टी लें और हाथ से दबाएं, फिर सारी लिटी को घी में डुबो दें इसे तुरंत निकाल लें। अंत में सर्वश्रेष्ठ भारतीय लिट्टी चोका रेसिपी परोसने के लिए तैयार है। लिट्टी को एलो चोका और चटनी के साथ परोसें।

Previous
Next Post »