TOMATO CURRY | VEGAN Mushroom Recipe | mushroom recipes in hindi

TOMATO CURRY | VEGAN Mushroom Recipe | mushroom recipes in hindi

नमस्कार सभी को  और करीबी बम्बी में आपका स्वागत है। आज मैं आपको दिखाऊंगा कि कैसे आराध्य टमाटर मशरूम की सब्जी बनाई जाती है। तो चलो शुरू करते है। मैंने 2 बड़े टमाटर लिए हैं। mushroom recipes in hindi  अपने चाकू के साथ एक एक्सॉन की तरह एक चीरा बनाओ जो उस हिस्से के विपरीत पक्ष है जो इसे स्टेम से जुड़ा हुआ है।

TOMATO CURRY | VEGAN Mushroom Recipe | mushroom recipes in hindi
TOMATO CURRY | VEGAN Mushroom Recipe | mushroom recipes in hindi
 गर्म पानी डालें और इसे कुछ देर तक बैठने दें। एक बार जब यह संभाल करने के लिए पर्याप्त आरामदायक होता है, तो टेटेहेम बाहर निकालता है और खाल को छीलता है। फिर एक छोटे से पारिंग चाकू से थिसोप राउंड वाले हिस्से को काट लें।mushroom recipes in hindi   यह हिस्सा नरम नहीं होता है इसलिए मैं हमेशा त्याग करता हूं। फिर उन्हें लगभग एक प्लेट में काट लें ताकि आप टमाटर से उन सभी प्यारे रसों को ढीला न करें। फिर बड़े प्याज को काट लें। आज मैं सिर्फ ग्रैटरिंगर और लहसुन के लिए अपने ग्रेटर का उपयोग करूंगा क्योंकि मैं इस नुस्खा के लिए एक चिकनी ग्रेवी की तलाश नहीं कर रहा हूं। अपने grater के छोटे छेद का उपयोग करें और एक बहुत अच्छा काम itdoes।

 मशरूम के लिए आ रहा है। आप किसी भी प्रकार के मशरूम का उपयोग कर सकते हैं लेकिन बड़े चंकी टुकड़ों में कटहेम। मशरूम एक बार सिकुड़ा हुआ कुछ भी नहीं के लिए मैं हमेशा अपने टुकड़े chunky.If आप छोटे मशरूम का उपयोग कर रहे हैं आप उन्हें अच्छी तरह से wholeas रख सकते हैं। फिर मुझे धनिया पत्ती चाहिए। अब मैं भी धनिया के डंठल का उपयोग करता हूं। डंठल को मत छोड़ो, वे करी को अद्भुत स्वाद देते हैं।


मैं पत्तियों को डंठल से अलग कर दूंगा जिन्हें मैं खाना बनाते समय विभिन्न चरणों में जोड़ रहा हूँ। बस पत्तियों को लगभग काट लें। धनिया की पत्तियाँ बहुत ही नाज़ुक होती हैं इसलिए उन्हें बहुत ही बारीक काट कर नहीं परोसना चाहिए, इस तरह वे अपना सारा स्वाद खो देते हैं। तेज गर्मी पर तेल गरम करें। एक बार जब तेल गर्म हो जाए, तो मशरूम डालें। शुरुआत में मशरूम पानी का एक बहुत प्रदान करेगा।

उस सारे पानी को देखें, आप चाहते हैं कि पूरी तरह से सूख जाए। अब यह सब पानी सूख गया है, इस स्टैगड में कुछ नमक और काली मिर्च है। नमक तभी डालें जब पानी ऊपर से सूख जाए वरना मशरूम ज्यादा पानी छोड़ेगा और उस पानी को सूखने में ज्यादा समय लगेगा और मशरूम जितने ज्यादा पक जाएंगे वे उतने ही रबड़ के हो जाते हैं। अब इन्हें एक कटोरे में निकाल लें। उसी तेल में साबुत जीरा डालें। बीजों को फूटने दें, फिर कद्दूकस किया हुआ लहसुन डालें।

 कुछ मिनटों के लिए हिलाएं जब तक कि कच्ची महक दूर न हो जाए फिर कटा हुआ प्याज डालें। उन्हें कुछ मिनट के लिए हिलाओ फिर कटा हुआ टमाटर आता है। अपने चम्मच से टमाटर को थोड़ा सा मैश करें और मध्यम तेज आँच पर कुछ मिनट के लिए पैन को ढक दें। इस बीच मैं एक मसाला पेस्ट बनाऊंगा। एक कटोरी में कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर, अगर आप चाहते हैं कि दूध की गर्मी के साथ-साथ रंग, हल्दी पाउडर, जीरा पाउडर भी उस स्मोकीर्थी स्वाद के लिए और धनिया पाउडर स्वाद के लिए। पानी के कुछ बड़े चम्मच जोड़ें और makea पेस्ट करने के लिए मिश्रण। आइए देखते हैं कि पैन पैन में क्या हो रहा है।

टमाटर थोड़ा नरम हो गया है। मैं टमाटर के पेस्ट को अधिक टोमाटोफ्लावर के लिए जोड़ रहा हूँ। तुम भी टमाटर सॉस या टमाटर प्यूरी का उपयोग कर सकते हैं। इसके बाद मैं छोले के आटे की कतरन को कढ़ी में मिला दूंगा। आप बेसन भी डाल सकते हैं। इसके बाद मसाले का पेस्ट डालें।

 और फिर उस मसाले को अच्छा बनाने की मेरी सामान्य प्रथा ने अच्छाई को मसाला दिया। उन टमाटरों और धनिया के डंठल में से कुछ नमक और थोड़ी सी शक्कर मिलाकर बैलेंचेट एसिडिटी में मिलाएं। तली हुई मशरूम डालें और सब कुछ हिलाएं कि सभी मशरूम अच्छी तरह से लेपित हो जाते हैं। फिर मैंने लगभग एक कप गर्म पानी डाला। एक बार जब ग्रेवी में उबाल आ जाए, तो आँच को मध्यम आँच पर लगभग 8 मिनट के लिए ढक दें। 8 मिनट के बाद, उजागर करें। इस बिंदु पर एक स्वाद परीक्षण करें और थिसेंसिंग को समायोजित करें।

मुझे लगा कि इसे थोड़ा नमक चाहिए। इस स्तर पर गरम मसाला पाउडर मिलाएं। मुझे पता है कि आखिर में गरम मसाला पाउडर क्यों डाला जाता है, अन्य मसालों के साथ नहीं। गरम मसाला पाउडर हमेशा अपने अधिकतम स्वाद और गंध को बनाए रखने के लिए theend में जोड़ा जाता है, जो पहले जोड़े गए खाना पकाने की प्रक्रिया के साथ खो सकता है। इसे 2 और मिनट के लिए ढक दें ताकि गरम मसाला करी को परफ्यूम कर सके।

 2 मिनट के बाद कटा हुआ सह जोड़ें  इसे चावल या रोटी के साथ साइड डिश के रूप में परोसें। यदि आपके कोई प्रश्न हैं, तो नीचे उन्हें पॉप करें क्योंकि वे मेरे चेहरे पर एक मुस्कान लाते हैं और यदि आप यहां नए हैं तो कृपया सदस्यता लेने पर विचार करें।
Previous
Next Post »

3 Comments

Click here for Comments
Food
admin
August 2, 2020 at 5:06 AM ×

Mam apne thehindirecips.com par iisi theme se aprrovel liya tha adsense se

Reply
avatar